Best Signature Style to get Success 2024 | करें सिग्नेचर में ये मामूली सा बदलाव चमक जाएगी किस्मत

Best Signature Style to get Success

Signature व्यक्ति के व्यक्तितत्व का आइना होता है। ज्योतिष की मान्यता है कि जिस व्यक्ति का जैसा स्वभाव होता है, उसके Signature भी वैसे ही होते हैं। इस कारण हम सिग्नेचर देखकर भी लोगों के स्वभाव और आदतों के विषय में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए दोस्तों आज की पोस्ट में हम जानेगे Best Signature Style to get Success….

Signature and Personality

 चूकि Signature में अगुलियों का प्रयोग होता है और अगुलियों का सीध सम्बन्ध दिमाग से होता है। जैसी आपकी सोच होगी या जो सोंचेगे उसका प्रभाव आपके Signature पर दिखेगा। इस वजह से इस माध्यम से व्यक्ति मनोवृत्ति का पता लगाया जा सकता है। हस्ताक्षर व्यक्ति के व्यक्तित्व को दर्शाता है, इसलिए किसी अन्य व्यक्ति के हस्ताक्षर की प्रतिलिपि नहीं बनानी चाहिए।

हम चाहे किसी भी प्रोफेशन में हों, किसी ना किसी काम के लिए डेली हमें सिग्नेचर करने की आवश्यकता पड़ ही जाती है. सिग्नेचर यानि की हस्ताक्षर एक ऐसी कला है जो हर किसी में विभिन्न प्रकार की होती है। हर एक व्यक्ति के हस्ताक्षर अलग-अलग होते हैं। 

 यह भी पढ़ें :

सरकारी नौकरी के लिए असरदार उपाय…Click here

Lucky Signature Tips : Best Signature Style

 जो लोग हस्ताक्षर में सिर्फ अपना नाम लिखते हैंसरनेम नहीं लिखते हैंवे खुद के सिद्धांतों पर काम करने वाले होते हैं। आमतौर पर ऐसे लोग किसी और की सलाह नहीं मानते हैंये लोग सुनते सबकी हैंलेकिन करते अपने मन की हैं। 

 जो लोग हस्ताक्षर करते समय नाम का पहला अक्षर थोड़ा बड़ा लिखते हैंवे अद्भुत प्रतिभा के धनी होते हैं। ऐसे लोग किसी भी कार्य  को अपने अलग ही अंदाज से पूरा करते हैं। अपने कार्य में पारंगत होते हैं। ऐसे लोग जीवन में सभी सुख-सुविधाएं प्राप्त करते हैं। 

 

Best Signature Style to get Success
     Best Signature Style to get Success

जो लोग जल्दी-जल्दी और अस्पष्ट हस्ताक्षर करते हैं, वे जीवन में कई प्रकार की परेशानियों का सामना करते हैं। ऐसे लोग सुखी जीवन नहीं जी पाते हैं। हालांकि, इस प्रकार के लोग महत्वाकांक्षी, परिश्रमी होते है। लेकिन इनके जीवन में काफी उतार-चढ़ाव बना रहता है। ऐसे लोग राजनीति के क्षेत्र में ज्यादा सफल होते है।

 किसी व्यक्ति के नाम की स्पेलिंग में यदि i  (आइ) हो और वो अपने हस्ताक्षर में i  के ऊपर बिंदु(.) के स्थान  एक गोला (o) बनाये तो इसका मतलब यह है कि ऐसे लोगों के मन में हमेशा अकेलेपन का एहसास रहता है। ऐसे व्यक्ति थोड़े संकोची प्रवृत्ति के होते हैं.

 जो लोग कलात्मक और आकर्षक हस्ताक्षर करते हैं, वे रचनात्मक स्वभाव के होते हैं। इन्हें किसी भी कार्य को कलात्मक ढंग से करना पसंद होता है। ऐसे लोग किसी न किसी कार्य में हुनरमंद होते हैं। इन लोगों के काम करने का तरीका अन्य लोगों से एकदम अलग होता है।

 कुछ लोग हस्ताक्षर के नीचे दो लाइन खींचते हैं। ऐसे सिग्नेचर करने वाले लोगों में असुरक्षा की भावना अधिक होती है। ऐसे लोग भावुक होते हैं। किसी काम में सफलता मिलेगी या नहीं, इस बात का इन्हें सदैव संदेह रहता है।

 जिन लोगों के सिग्नेचर मध्यम आकार के अक्षर वाले, जैसी उनकी लिखावट है, ठीक वैसे ही हस्ताक्षर हो तो व्यक्ति हर काम को बहुत ही अच्छे ढंग से करता है। ये लोग हर काम में संतुलन बनाए रखते हैं। दूसरों के सामने बनावटी स्वभाव नहीं रखते हैं।

 जो लोग अपने हस्ताक्षर को नीचे से ऊपर की ओर ले जाते हैं, उनका स्वभाव महत्वाकांक्षी तथा उत्साही होता है। वे आशावादी होते हैं, निराशा का भाव उनके स्वभाव में नहीं होता है। इनका उद्देश्य जीवन में ऊपर की ओर बढ़ना होता है।

 जिन लोगों के हस्ताक्षर ऊपर से नीचे की ओर जाते हैं, वे नकारात्मक विचारों वाले होते हैं। इन्हें किसी भी कार्य में असफलता पहले नजर आती है। इसी वजह से नए काम करने में इन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इनकी मित्रता कम लोगों से रहती है।

इसे भी जरूर पढ़ें : 

सुख-समृद्धि के लिए घर में जूते चप्पल कहाँ रखें :

यदि कोई व्यक्ति हस्ताक्षर के अंत में लंबी लाइन खींचता है तो वह ऊर्जावान होता है। ऐसे लोग दूसरों की मदद के लिए सदैव तत्पर रहते हैं। किसी भी काम को पूरे मन से करते हैं और सफलता भी प्राप्त करते हैं।

 जो लोग हस्ताक्षर के अन्त में डॉट या डैश लगाते है, वे धीर गंभीर दिखाई देंगे किन्तु अन्दर से ऐसे व्यक्ति शंकालु या डरपोक प्रवृत्ति के होते हैं। इन्हे समझ पाना कठिन काम होता है। ये अपनी बातों को किसी से जल्दी शेयर नहीं करते है।

 ऐसे लोग जो बायें हाथ से हस्ताक्षर करते है, उनमें गजब की प्रतिभा होती है। वे जिस क्षेत्र में जायेंगे उसमें इतिहास रचने की कोशिश करेंगे। हालांकि, लापरवाही इनके जीवन का सबसे नकारात्मक पक्ष है।

 ऐसे लोग जो हस्ताक्षर करते समय कलम पर अधिक दबाव डालते है। वे लोग भावुक, जिददी, संवेदनशील व क्रोधी प्रवृति के होते है। ये स्पष्ट बोलने में अधिक विश्वास करते है।

What is Best Signature Style to get Success 

जो लोग अपने हस्ताक्षर को लिखते वक्त कलम पर ज्यादा दबाव न डालें वह व्यकित सामाजिक उत्सवों में बढ़-चढ़कर भाग लेता। ऐसे लोग स्वयं का हित न ध्यान रखकर समाज की समस्याओं को समाप्त करने का बीणा उठाते है।

 जो  मनुष्य तीव्रगति से हस्ताक्षर करता है। वह लगभग हर कार्य में दक्ष रहने की कोशिश करता हैं एंव हर चीज में फास्ट रहता है। उसे आलसी लोग पसन्द नहीं होते है। इनकी ज्यादातर सोंच अपने पर ही केनिद्रत रहती है।

 यदि हस्ताक्षर लेखन से ज्यादा बड़े हो तो ऐसे जातक अति महत्वाकांक्षी का प्रकृति के होते है और सारे रिश्ते नाते ताख पर रखकर काफी हदतक अपनी मंजिल को पाने में कामयाब भी होते है। ये कल्पनाये तो बहुत करते-रहते है लेकिन उन्हे मूर्त देने में टाल-मटोल किया करते है।

 जिस मनुष्य के हस्ताक्षर लिखावट की अपेक्षा छोटे होते है। ऐसे लोग हीन भावना के शिकार होते है और हमेशा उनके मन पर भय हावी रहता है। संकोची स्वभाव के होने के कारण ये अपनी बात को दूसरे के समक्ष अच्छे ढ़ंग से नहीं रख पाते है।

 इसके अलावा ज्योतिष में धन संबंधी मामलों के लिए हस्ताक्षर से सम्बंधित कुछ ध्यान रखने योग्य बातें भी बताई गयी हैं। यदि आप बहुत धन कमाते हैं और फिर भी बचत नहीं हो पाती है तो अपने हस्ताक्षर के नीचे एक पूरी लाईन खीचें और उसके नीचे दो बिंदू बना दें। इससे आपके धन में वृद्धि होने लगेगी।

Conclusion

दोस्तों, इस Post में हमने Best Signature Style  के बारे में बताया। हमारी ये पोस्ट कैसी लगी, कृपया कमेन्ट करके बताएं। अगर पोस्ट अच्छी लगी हो या आपको इस Post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें और इस Post को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें।

by Tripti Srivastava
मेरा नाम तृप्ति श्रीवास्तव है। मैं इस वेबसाइट की Verified Owner हूँ। मैं न्यूमरोलॉजिस्ट, ज्योतिषी और वास्तु शास्त्र विशेषज्ञ हूँ। मैंने रिसर्च करके बहुत ही आसान शब्दों में जानकारी देने की कोशिश की है। मेरा मुख्य उद्देश्य लोगों को सच्ची सलाह और मार्गदर्शन से खुशी प्रदान करना है।

Leave a Comment