Jovial Talent: Meaning of Repeated numbers in Loshu Grid | जन्म की तारीख में अंकों की पुनरावृत्ति:

Meaning of Repeated numbers in Loshu Grid | जन्म की तारीख में अंकों की पुनरावृत्ति:


लोशु ग्रिड में अंकों की पुनरावृत्ति


यह बहुत सामान्य है कि हमारे जन्म की तारीख में कुछ संख्याओं को दोहराया जा सकता है। अंकज्योतिष में, जन्म की तारीख में दोहराया संख्या काफी विचारणीय है।

आइए जानते हैं जन्म तिथि में विभिन्न संख्याओं का विवरण और उनकी पुनरावृत्ति:


      



अंक 1 :


1     -  ऐसे लोग अपने भीतर के विचार व्यक्त करने में असमर्थ होते हैं। उन्हें अन्य लोगों के विचारों को भी समझने में कठिनाई हो सकती है। इनके लिए दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण की प्रशंसा कर पाना भी थोड़ा मुश्किल होता है ।

11  -    ऐसे लोग अपनी आंतरिक भावनाओं को अच्छी तरह से व्यक्त करना जानते हैं । वे किसी अन्य व्यक्ति की राय को समझने में भी सक्षम होते हैं । ये लोग अपने जीवन को निष्पक्ष तरीके से देखते हैं ।

111  - ऐसे लोग या तो बहुत बातें करते हैं या वे कभी-कभी बिल्कुल शांत होकर, आत्ममंथन करना  पसंद करते हैं। सच्चाई यह है कि वास्तव में इनमें दोनों ही विशेषताएं होती हैं, परंतु उनके व्यक्तित्व का प्रदर्शन परिस्थिति पर निर्भर करता है।

1111 - ऐसे लोग संवेदनशील और दयालु होते हैं, परंतु अपने भीतर की भावनाओं को व्यक्त करने में असमर्थ होते हैं। ऐसे लोगों को अक्सर गलत समझा जाता है, इसी वजह से ये हमेशा बेचैन रहते हैं। उनके लिए आराम करना मुश्किल होता है। ये लोग अधिक लोगों के बीच खुद को असहज महसूस करते हैं।

अंक 2 :

2    –   ऐसे व्यक्ति बहुत संवेदनशील और भावुक होते हैं , इसीलिए उनकी भावनाओं को जल्दी ठेस पहुंचती है। अपनी अलौकिक क्षमता और विवेक से ऐसे लोग दूसरों के मन की बात आसानी से समझ लेते हैं। ये दूसरों की मदद करने में रूचि रखते हैं । 

22   –  ऐसे लोग जिनके DOB में दो 2s होते हैं वे अत्यधिक बुद्धिमान और संवेदनशील होते हैं। अपने अंतर्ज्ञान की क्षमता की वजह से ये लोग दूसरों के बारे में आकलन करने में भी माहिर होते हैं। ऐसे लोगों की मनोदशा बदलती रहती है। 

222  – ऐसे लोग जिनके DOB में तीन 2s होते हैं वे अपने संवेदनशीलता के कारण बहुत जल्दी घबरा जाते हैं। अंतर्मुखी स्वभाव होने के कारण ये लोग अपनी खुद की  दुनिया में रहना पसंद करते हैं। 

2222 – ऐसे लोग जिनके DOB में चार 2s होते हैं , वे बहुत अधीर और जल्दबाज होते हैं । इन लोगों में छोटी-छोटी समस्याओं पर अति-प्रतिक्रिया करने की प्रवृत्ति होती है, और अधिक प्रतिक्रियाशील होने के कारण कभी – कभी उन्हें संभालना बहुत मुश्किल हो सकता है। वे अक्सर अकेला रहना पसंद करते हैं। 

अंक 3 :

3 -      ऐसे लोगों की याददाश्त बहुत अच्छी होती है। बात करने की कला ऐसे लोगों के प्रमुख गुण  हैं। अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए एक सकारात्मक, व्यावहारिक और यथार्थवादी दृष्टिकोण उन्हें दूसरों के लिए प्रेरणा का स्रोत बनाता है। 

33  -   ऐसे लोग मानसिक रूप से हमेशा सतर्क रहते हैं। अपनी कल्पनाशीलता और रचनात्मक विलक्षणता के कारण दूसरों से अलग दिखाई देते हैं। अपने विचारों को शब्दों में अच्छी तरह से व्यक्त करने की क्षमता की वजह से ये लोग रचनात्मक और साहित्यिक क्षेत्रों में रूचि रखते हैं और ऐसे लोग एक अच्छे लेखक भी हो सकते हैं।

333  - ऐसे लोग अपनी कल्पना की दुनिया में रहना पसंद करते हैं और मित्रों या सम्बन्धियों से दूर रहना पसंद करते हैं। आमतौर पर ये बुरे श्रोता होते हैं, भले ही वे एक उच्च मानसिकता के हों । लेकिन सपनों की दुनिया में बने रहने की उनकी प्रवृत्ति उनके लिए नुकसानदेह साबित हो सकती है। 

3333 -ऐसे लोग बेहद अव्यावहारिक और डरपोक स्वभाव के होते हैं। ये लोग अक्सर स्वप्न की दुनिया में खोये रहते हैं। इन लोगों की कल्पनाशीलता इतनी प्रबल होती है कि इनके लिए अपनी वास्तविक दुनिया में वापस लौटना मुश्किल हो जाता है, और यहाँ तक कि इन्हें अपने दैनिक कार्यों को भी करने में कठिनाई होती है। 

Meaning of the Missing numbers in date of birth...Click here


अंक 4  :

4    -  ऐसे लोग व्यावहारिक होते हैं। वे लोग दूसरों से काम कराने के बजाय खुद से काम करना पसंद करते हैं। ऐसे लोग हस्तशिल्प और मिट्टी के बर्तनों और यहां तक कि वाद्य संगीत में रूचि रखते हैं । ऐसे लोग एक कुशल प्रबंधक भी होते हैं।

44   - ऐसे लोग यदि किसी कार्य को शुरू करते हैं तो उसे अंत तक ले जाते हैं। अपने कुशलता और कर्तव्यनिष्ठता की वजह से ये लोग एक अच्छे प्रबंधक साबित होते हैं। ऐसे लोग बहुत रचनात्मक और कलात्मक होते हैं। 

444  - ये लोग आत्म-अनुशासित और कड़ी मेहनत करने वाले होते हैं। उनकी योग्यता को दूसरे लोग समझते हैं , लेकिन वे स्वयं अक्सर अपनी प्राकृतिक प्रतिभा को महसूस करने में असमर्थ रहते हैं और योग्यता होते हुए भी वे खुद को योग्य नहीं समझते हैं। उनकी ज्यादातर ऊर्जा गलत दिशाओं में उपयोग होती है।

4444 - ऐसे लोग पूरी तरह से शारीरिक श्रम में यकीन करते हैं। बौद्धिक या आध्यात्मिक क्षेत्र उनकी   समझ से परे होता है। वे ऐसे किसी भी कठिन कार्य को करने की क्षमता रखते हैं, जिसमें हाथों का उपयोग करके काम करने की आवश्यकता होती है। ये लोग शारीरिक श्रम की आवश्यकता वाले नौकरियों को पसंद करते हैं। ।




Numbers

अंक 5  :


5 -      ऐसे लोग भावनात्मक रूप से स्थिर और संतुलित होते हैं , तथा दूसरों को प्रेरित और प्रोत्साहित  भी करते हैं। उनकी दयालु और देखभाल करने वाले स्वभाव का दूसरों पर बहुत ही सकारात्मक प्रभाव पड़ता है ।

55  -   ऐसे लोग आत्म-विश्वासी तथा बेहद उत्साही स्वभाव के होते हैं। यह आम तौर पर उन्हें भावुक बनाता है, और कभी-कभी जुनूनी भी। इसकी वजह से उन्हें  कभी-कभी पछतावे का सामना करना पड़ता है । ये लोग बहुत परिश्रमी होते हैं ।

555 -   ऐसे लोग साहसी, जोखिम लेने की क्षमता और रोमांच से भरे होते हैं । ये लोग अजीब जगहों पर यात्रा करना पसंद करते हैं। इन लोगों को वास्तव में अपने इन गुणों को सही दिशा देने की आवश्यकता है। ये लोग बोलने से पहले नहीं सोचते हैं, जो उन्हें मुश्किल परिस्थितियों में डाल सकता है, और जिसमें वे दूसरों के मन को अनायास ही चोट पहुँचा सकते हैं।

5555 - आमतौर पर ऐसे लोगों के लिए दुर्घटनाओं की संभावना भी बढ़ जाती है। वे उत्तेजित हो जाते हैं और किसी कार्य करने से पहले ज्यादा नहीं सोचते हैं। ऐसे लोगों को किसी भी कार्य को करने से पहले अच्छी तरह से विचार विमर्श कर लेना चाहिए ।

अंक 6  :


6       - ऐसे लोग रचनात्मक कलाओं से परिपूर्ण होते हैं उनको अपने परिवार और मित्रों से काफी लगाव होता है । वे अपनी घरेलू जिम्मेदारियों को संभालना पसंद करते हैं। ज्यादातर, वे सभी के समस्याओं का समाधान करने में रूचि रखते हैं। लोग आमतौर पर उनकी सलाह लेते हैं।

66     - ऐसे लोग छोटी –छोटी बातों पर बहुत परेशान हो जाते हैं । उन्हें दूसरों की तुलना में अधिक मानसिक आराम की आवश्यकता होती है। ये लोग हर समय बिना किसी भी गंभीर कारण के चिंता करते रहते हैं। ये लोग सौंदर्यप्रेमी होते हैं । 

666   - अपने प्रियजनों की सुरक्षा के लिए ऐसे लोग अत्यधिक बेचैन और तनावग्रस्त हो जाते हैं। अपने नकारात्मक प्रवृत्ति के कारण उन्हें निरंतर प्रेरणा और प्रोत्साहन की आवश्यकता होती है। अपने मानसिक तनाव को कम करने के लिए ये अपनी रचनात्मक कलाओं का सहारा लेते हैं । इन्हें गुस्सा थोड़ा जल्दी आता है । 

6666 - अपनी रचनात्मक क्षमता के बावजूद ऐसे लोग भावनात्मक रूप से काफी कमजोर होते हैं।  लगभग हर चीज उन्हें इस कदर प्रभावित करती है कि रोजमर्रा की जिंदगी में उनके लिए सामजस्य बैठाना बहुत मुश्किल हो जाता है। लेकिन अगर बचपन में उचित मार्गदर्शन दिया जाय, तो वे अपने चुने हुए क्षेत्रों में महारथ हासिल कर लेते हैं।


अंक 7  :

7       - ऐसे लोग अपने प्यार, संपत्ति या स्वास्थ्य के नुकसान की कीमत से जीवन में सबक सीखते हैं । वे इन अनुभवों से सीख लेकर अधिक परिपक्व हो जाते हैं और आध्यात्मिक विषयों की तरफ इनका झुकाव होने लगता है । 

77     - ऐसे लोगों में ज्यादातर प्यार, स्वास्थ्य या धन खोने की कीमत चुकाकार, ज्ञान और बुद्धि का विकास होता है। इससे होने वाले नुकसान की वजह से वे अधिक आध्यात्मिक बन जाते हैं और रहस्यमय विषयों में रुचि लेने लगते हैं। इन लोगों को जटिल, गूढ़ या तकनीकी समस्याओं को सुलझाने में महारथ हासिल होती हैं।

777   - शांत स्वभाव वाले ऐसे लोग अपने जीवन में आयी निराशाओं और असफलताओं के परिणामस्वरूप , अक्सर दुखी जीवन जीते हैं। इनके साथ धोखाधड़ी, छल और धन का नुकसान होने की संभावना हो सकती है । लेकिन वे अपने मजबूत आंतरिक शक्ति की क्षमता के कारण इसका सामना करने में सक्षम हैं ।

7777 - ऐसा combination कम ही देखा गया है और यह अच्छी बात है क्योंकि ऐसे लोग भाग्यशाली नहीं होते हैं । भाग्य के पास इन लोगों को जीवन के लगभग सभी पाठ पढ़ाने का एक अजीब और दुखद तरीका है। जीवन में परिपक्वता और ज्ञान हासिल करने के लिए उन्हें कुछ बड़े नुकसानों से गुजरना पड़ सकता है।

अंक 8 :

8     -  ऐसे लोग बेचैन और सक्रिय दिमाग के होते हैं जो मानसिक चुनौतियों को पसंद करते हैं। इन्हें तरह-तरह के काम करना पसंद होता है । हालांकि, इन लोगों को अक्सर उन कार्यों को पूरा करना मुश्किल लगता है, जो उन्होंने बहुत उत्साह से शुरू किए थे।

88    - ये लोग दूसरों पर भरोसा करने के बजाय अनुभव के माध्यम से सब कुछ सीखना पसंद करते हैं। यह एक अच्छी बात है, लेकिन केवल एक हद तक। इस विशेषता की अधिकता उन्हें कठोर बना देती है, और इसलिए इन लोगों के लिए अपने विचारों, निर्णयों या योजनाओं को बदलना मुश्किल होता है। एक बार वे निर्णय लेने के बाद वे इसके साथ चिपके रहते हैं।

888   - ऐसे लोग विशेष रूप से अपने शुरुआती वर्षों के दौरान, कठोर और बेचैन देखे जाते हैं, परन्तु अपनी मध्यम आयु, लगभग चालीस के आसपास अधिक स्थिर हो जाते हैं। उसके बाद वे अधिकतम संभव गति से प्रगति करते हैं। वे खुद के लिए हमेशा सबसे अच्छी चीजें चाहते हैं । उनको वो सभी उपभोग की चीजें चाहिए होती हैं, जो पैसे से खरीदी जा सकती हैं ।

8888 - ऐसे लोग परिवर्तनशील जीवन पसंद करते हैं । उनके लिए अपने जीवन के उद्देश्य को समझना आवश्यक  है। एक बार जब वे ऐसा कर लेते हैं, तो वे जो प्रगति करते हैं, दूसरों के लिए मिसाल बन जाते हैं। परन्तु यदि संयोग से ऐसा नहीं होता है, तो ये लोग लक्ष्यहीन, व्यर्थ जीवन जीते हैं। वे या तो  बहुत यात्रा करते हैं या आमतौर पर सलाखों के पीछे होते हैं।

अंक 9 :

9        - ये एक सच्चे मानवतावादी और आदर्शवादी होते हैं । ऐसे लोगों के पास सही और गलत के बीच उचित चयन करने की क्षमता होती है । ये लोग काफी महत्वाकांक्षी होते हैं। खुद में सुधार लाने के लिए ये लगातार प्रयासरत रहते हैं ।

99     - ऐसे लोग आदर्शवादी, बुद्धिमान और चतुर होते हैं । ऐसे लोग दूसरों की भी आलोचना करना पसंद करते हैं ,क्योंकि वे खुद को सबसे अधिक बुद्धिमान समझते हैं । उन्हें दूसरों के साथ अपने इस व्यवहार को बदलने की सख्त जरूरत है।

999   - ऐसे व्यक्ति सदाचारी, आदर्शवादी और दूसरों की मदद करने वाले स्वभाव के होते हैं । अपनी क्षमताओं का उचित उपयोग करके इन्हें काफी प्रसन्नता मिलती है । परन्तु, कभी- कभी वे सामान्य सी बात में भी तिल का ताड़ बना देते हैं । इससे उनमें निराशावाद और नकारात्मक विचार आने लगते हैं ।

9999 - ऐसे लोग बहुत बुद्धिमान होते हैं । उनके पास असीम शक्ति और ऊर्जा होती है । यदि उनकी ऊर्जा और बुद्धि को सही ढंग से उपयोग किया जाये तो वे हमारे समाज में सकारात्मक परिणाम उत्पन्न करने की क्षमता रखते हैं । ज्यादातर, वे अपनी ही दुनिया में रहना पसंद करते हैं ।