Home Made Remedies for Grey Hair in Hindi | 7 दिनों में सफेद बालों को जड़ से काला करने का चमत्कारिक उपाय

Home Made Remedies for Grey Hair in Hindi

आज की इस पोस्ट में आप सफेद बालों को काला करने के आसान घरेलू उपाय के बारे में जानेंगे। अगर आप भी समय से पहले बालो के सफेद हो जाने की समस्या से ग्रस्त हैं और सफेद बालों की समस्या से तुरंत छुटकारा पाना चाहते हैं, तो हम बताने जा रहे हैं सफेद बालों को काला करने के घरेलू नुस्खे – Home Made Remedies for Grey Hair in Hindi

Table of Contents

 

सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे (Home Made Remedies for Grey Hair)

 बहुत सारे लोग सफेद बालों की समस्या से  परेशान हैं और उन्हें छुपाने के लिए कलर या डाई का इस्तेमाल करते हैं, तो आज हम आपको घर में ही मौजूद चीजों से सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए असरदार घरेलू उपाय बता रहे हैं। जिससे आप बिना साइड इफेक्ट्स के अपने काले और घने बाल पा सकते हैं.

बालों के उम्र से पहले सफेद होने के कारण

बालों के सफेद होने के कारण बहुत हो सकते हैं। समय से पहले बालों का सफेद होना उनमें पोषण की कमी दर्शाता है। आनुवंशिकी भी समय से पहले बालों के सफेद होने में एक बड़ी भूमिका निभा सकता है।

धूम्रपान, तनाव, अपर्याप्त आहार और कुछ चिकित्सा विकार भी बालों के उम्र से पहले सफेद होने के कारणों में से हैं। मेलेनिन उत्पादन (जो वर्णक बालों के काले रंग के लिए ज़िम्मेदार है) में अवरोध के कारण सफेद बाल होते हैं।

बालों को रंगना और अन्य महंगे विकल्पों का सहारा लेना स्वस्थ और स्थायी नहीं है, इन उत्पादो में मौजूद रसायनों से बालों को अधिक नुकसान पहुँच सकता है।

बालों को काला करने के लिए प्राकृतिक और आसान उपाय

हम आपको यहां बालों को काला रखने का प्राकृतिक और आसान उपाय बताने जा रहे हैं जो आपके बालों को काला रखने में मदद करेगा। यह आसान उपाय आपके घर में ही उपलब्ध चीजों से तैयार होगा लेकिन इसके लिए थोड़ी धैर्य रखें और यह भी जान ले बालों को सेहतमंद रखने के लिए अच्छी डाइट लेना भी जरूरी है।
 

सफेद बालों को काला करने के घरेलू उपाय (Home Made Remedies for Grey Hair)

 
आइए जानते हैं सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे :
 

1. कढ़ी पत्ता और नारियल तेल :

कढ़ी पत्ते बालों को मजबूत और चमकदार बनाते हैं। नारियल तेल बालों को पोषण प्रदान करता है और किनारों को मुलायम भी बनाता है। कढ़ी पत्ते की पत्तियों को नारियल के तेल के साथ उबालें, जब तक रंग ना आ जाए।

रात में रोज़ इस तेल से बालों में 15-20 मिनट के लिए मालिश करें और सुबह धो लें। सप्ताह में इस क्रिया को 3-4 बार करें। बालों में सुधार लाने के लिए कम से कम 3 महीने तक इस तेल से बालों की मालिश करें।

2. आंवला:

आंवला में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन होते है जो कि बालों के लिए अद्भभुत काम करते हैं। आप अपने आहार में भी आंवला का उपभोग कर सकते हैं। इससे निश्चित रूप से सफेद बालों के उपचार में मदद मिलेगी।

आंवले को पीसकर उसके पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं। 20 मिनट के लिए इस पेस्ट को बालों पर लगाकर रखें और सामान्य पानी से धो लें। एक हफ्ते में तीन बार प्रयोग करें।

सफेद बालों से शीघ्र छुटकारा पायें

3. अमरूद की पत्तियां:

सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए अमरूद की पत्‍तियों की कड़ी पत्‍तियों का उपयोग करें। इसके लिए 4-5 अमरूद की पत्‍तियों में मुठ्ठीभर कड़ी पत्‍तियां मिक्‍स कर के उबालें। इसके बाद पानी 15 मिनट ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने पर इस पानी से सिर धोएं और फिर किसी अच्छे शैंपू से सिर धो लें। हफ्तेभर में आपके सफेद बाल काले हो जाएंगे।

4. काली चाय :

काली चाय में एंटीऑक्सीडेंट और कैफीन होते है जो बालों को मजबूत बनाने के साथ-साथ बालों का रंग भी लौटाती है। चाय की पत्तियों को उबाल लें और इसे ठंडा होने दें। इस तरल को छान लें और बालों पर लगाएं। 45 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार दोहराएँ।

5. मेंहदी :

मेंहदी बहुत पुराने समय से प्राकृतिक रूप से बालों को रंगने और ठीक रखने के लिए इस्तेमाल की जाती रही है। मेंहदी में कॉफी पाउडर और दही मिलाकर इसका प्रयोग करें। इस मिश्रण को तैयार करके 3 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें और उसके बाद अपने बालों पर लगाएं।

2 घंटे के लिए अपने बालों पर लगाकर रखें और फिर पानी से धो लें। सफेद बालों के उपचार के लिए आप हर दो हफ्ते में एक बार यह कर सकते हैं।

6. मेंथी :

मसाले में उपयोग होने वाली मेंथी को नारियल तेल साथ मिलाकर लगाने से बालो का सफ़ेद होना कम हो जाता है. आधा चम्मच मेंथी पाउडर को 1 चम्मच नारियल के तेल में मिलाएं. इसे अपने बालों में लगाकर मसाज करें. आधे घंटे बाद पानी से धो लें. हफ्ते में दो बार उपयोग करें परिणाम जल्दी और बेहतर मिलेगा.
 
 

बिना डाई के बाल काले करने की औषधि

7. आलू :

बिना डाई के बाल काले करने की औषधि आलू के छिलके से तैयार होती है। यह बालों को काला करने का घरेलू नुस्खा है जो बालों को काला करने के साथ ही उन्हें जड़ से मजबूत रखने में भी मदगार साबित होता है। आलू के छिलके में मौजूद स्टार्च बालों को सुरक्षित रखता है।

3-4 आलू लेकर, उनके छिलके उतार लें। फिर इनके छिलके लेकर, एक कप ठंडे पानी में डालें। इसे फ्राइंग पैन में डालकर अच्‍छे से उबालें। जब यह पूरी तरह उबल जाए तो इसे 5 से 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं।

Home Made Remedies for Grey Hair

इसके बाद मिश्रण को थोड़ी देर के लिए ठंडा होने के लिए रख दें। आलू के छिलके के इस मिश्रण को आप गीले बालों पर धीरे-धीरे लगाएं और फिर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें।

मिश्रण के साथ बालों की 5 मिनट मसाज करें और फिर 30 मिनट तक इसे ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। अब आप पाएंगे कि आपके बाल पहले से काफी बेहतर हैं।

8. ऐलोवेरा जेल : 

बालों में ऐलोवेरा जेल लगाने से भी बालों का झड़ना और सफेद होना बंद हो जाता है। इसके लिए आप ऐलोवेरा जेल में नींबू का रस बनाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को बालों में लगाएं।
 

बालों को काला करने के लिए अचूक उपाय

9. बादाम का तेल और नींबू का रस :

विटामिन ई, बी और सी के स्रोत होने के नाते, इन दोनों प्राकृतिक उत्पादों से बाल चमकदार और स्वस्थ होते हैं। बादाम के तेल और नींबू के रस को मिलाएं और बालों और सिर पर लगाएं। इसे 30 मिनट के लिए लगा रहने दें और शैम्पू और पानी के साथ बाल धो लें। बालों को काला करने के लिए विशेष उपाय एक हफ्ते में 3-5 बार दोहराया जा सकता है।

बालों को काला करने का घरेलू नुस्खा

10. काली मिर्च : 

काली मिर्च खाने का स्वाद तो बढ़ाती है। साथ ही इससे सफेद होते बाल भी काले होने लगते हैं। इसके लिए काली मिर्च के दानों को पानी में उबाल कर उस पानी सिर धोएं। लंबे समय तक बालों में इस तरह करने से यह असर दिखाती है।

सफेद बालों को जड़ से काला करने का असरदार उपाय

11. दूध : 

गाय के दूध के फायदों के बारे में कौन नहीं जानता, लेकिन क्या आपको यह भी पता है कि गाय का दूध सफेद बालों को भी काला बना सकता है। गाय का दूध बालों में लगाने से बाल कुदरती तौर पर काले होने लगते हैं। ऐसा हफ्ते में एक-दो दिन करें।

 12. प्याज : 

प्याज आपके सफेद बालों को काला करने में मदद करता है। कुछ दिनों तक रोजाना नहाने से कुछ देर पहले अपने बालों में प्याज का पेस्ट लगाएं। इससे आपके सफेद बाल काले होने शुरू हो जाएंगे, बालों में चमक आएगी और साथ ही बालों का गिरना भी रुक जाएगा।

सफ़ेद बालों को काला करने की दवा

बालों को प्राकतिक रूप से काला करने के  लिए आप भृंगराज तेल से मालिश करें। इसके अलावा अपने खाने में विटामिन बी युक्त पदार्थ को ज्यादा खाएं, जिससे यह समस्या बहुत हद तक कम होने लगेगी.

Conclusion

दोस्तो, आज मैंने आपको बताया “सफेद बालों को काला करने का चमत्कारिक उपाय (Home Made Remedies for Grey Hair)”। उम्मीद है कि ये पोस्ट आपको बहुत पसंद आयी होगा। इस पोस्ट को पड़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

by Tripti Srivastava
मेरा नाम तृप्ति श्रीवास्तव है। मैं इस वेबसाइट की Verified Owner हूँ। मैं न्यूमरोलॉजिस्ट, ज्योतिषी और वास्तु शास्त्र विशेषज्ञ हूँ। मैंने रिसर्च करके बहुत ही आसान शब्दों में जानकारी देने की कोशिश की है। मेरा मुख्य उद्देश्य लोगों को सच्ची सलाह और मार्गदर्शन से खुशी प्रदान करना है।

1 thought on “Home Made Remedies for Grey Hair in Hindi | 7 दिनों में सफेद बालों को जड़ से काला करने का चमत्कारिक उपाय”

Leave a Comment