Harmful Food Combinations To Be Avoided | 8 गलत फूड कॉम्बिनेशन सेहत पर पड़ सकते हैं भारी !

Harmful Food Combinations To Be Avoided

अधिकतर लोगों को यह पता ही नहीं है कि किस चीज के साथ क्या नहीं खाना चाहिये। जानकारी ना होने के कारण कई बार हम ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जो शरीर के लिए नुकसानदायक होती हैं. गलत फूड कॉम्बिनेशन (Harmful Food Combinations) का असर व्यक्ति के शारीरिक और और मानसिक दोनों स्वास्थ्य पर पड़ता है. ऐसे में खानपान में सही चीजों का तालमेल होना आवश्यक है.

पेट फूलने की समस्या

फूड कॉम्बिनेशन का मतलब दो या दो से अधिक खाद्य पदार्थ एक साथ मिलाकर खाना। कुछ ऐसी विरोधी चीजें होती हैं जिन्हें खाने से खाना पेट में जम जाता है और पचने में मुश्किल होती है। कुछ लोगों को खाना खाने के बाद पेट फूलने की समस्या होती है। इसके कई कारण हो सकते हैँ। लेकिन इसका एक कारण खाने की चीजों का गलत फूड कॉम्बिनेशन ( Harmful Food Combinations ) भी हो सकता है।

गलत फूड कॉम्बिनेशन हमारे लिए टोक्सिक का कम करता है। इसके सेवन से सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है और इसके कारण अपच, उलटी, दस्त, सीने में जलन, एलर्जी आदि जैसी समस्या हो सकती है। जानें, कुछ ऐसे ही गलत फूड कॉम्बिनेशन (Harmful Food Combinations) के बारे में, जिन्हें एक साथ खाना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है…

Harmful Food Combinations
गलत फूड कॉम्बिनेशन

गलत फूड कॉम्बिनेशन ( Harmful Food Combinations )

– जब भी आप भोजन पकाते है या खातें है, तो जो चीज़े एक दुसरे के विरुद्ध तासीर में है,उन्हें एक साथ कभी बनाने की कोशिश न करें. जैसे कि कोई चीज़ अगर आप ठंडी बना रहें है तो उसके साथ ही गरम चीज़ मत बनाईये.

– अगर कोई चीज़ आप एसिडिक बना रहे है तो साथ में कोई एल्केलाइन चीज़ मत बनाईये. जैसे कि दही और दूध एक दुसरे के विरुद्ध है. दही एसिडिक है जबकि दूध एल्केलाइन. अगर ऐसी चीजें आप लोग एक साथ खायेंगे तो ये आपके लिए ज़हर सिद्ध होंगी और तो और ये एक-साथ कई बीमारीओं का कारण भी बनेंगी.

फल खाली पेट खायें

– रात में फल कभी ना खायें, सोते समय समस्या हो सकती है । हमेशा सुबह खाली पेट फल खाना चाहिए,पचने में आसानी तथा फायदेमंद होता है.

– कुछ लोग दिन में भोजन करते समय फल खाते हैं। ऐसा करने से बचें। इससे पाचन की प्रक्रिया धीमी पड़ जाती है। पेट फूलने और कब्ज की समस्या हो सकती है। फल खाना ही चाहते हैं, तो भोजन करने से आधे या एक घंटे पहले खाएं.

सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक हैं गलत फूड कॉम्बिनेशन

– किसी भी फल के जूस को अनाज के साथ कभी ना लें, यह अनाज को पचाने में ज़रूरी एंज़ाइम्स को नष्ट कर देता है । फल को अनाज खाने के आधे घंटे पहले लें ।

– फल और योगर्ट को एक साथ मिलाकर खाने से बचना चाहिए। इन्हें साथ में मिलाकर खाने (Harmful Food Combinations) से पेट में एसिड बनने की प्रक्रिया पर बुरा असर पड़ता है।

दूध के साथ कभी ऐसी चीजों को ना खायें

– दूध के साथ मछली या अन्य प्रोटीनयुक्त खाद्य पदार्थों जैसे मांस,अंडे, सूखे मेवे आदि का सेवन कभी ना करें,क्योंकि प्रोटीने के साथ दूध को पचने में समय लगता है और अपच या एसिडिक की समस्या हो सकती है ।

– दूध और केला सबसे भारी फूड कॉम्बिनेशन में से एक है. इनका एक साथ सेवन शरीर में टॉक्सिन पैदा कर सकता है.

Harmful Food Combinations

-दूध के साथ कभी नमकीन चीजों को ना खायें, पेट में दूध फट जाता है और फटा हुआ  दूध भारी होने के कारण पचने में परेशानी होती है.

– ऐसे ही हम कभी भी प्याज़ को दूध के साथ नही खा सकते, क्योंकि दोनों चीजों की केमिकल प्रॉपर्टीज अलग-अलग रहती हैं. अगर आपको दूध से जुड़ी कोई भी चीज़ खानी है,जैसे कि घी,मलाई आदि तो आपको उनके साथ कभी भी प्याज का इस्तेमाल नही करना चाहिए.

यह भी जरूर पढ़ें:

Helpful Tips For Thyroid Remedies in Hindi

Zika Virus क्या है जानें इसके लक्षण और बचाव के 10 तरीके 

किस धातु के बर्तन में भोजन करें? जरूर जानें उपयोगी जानकारी

शहद के साथ कभी ऐसी चीजों को ना खायें

– घी और शहद को मिलाकर कभी ना खायें, क्योंकि शहद की तासीर गरम होती है और घी की ठंडी. अगर आप इन्हें एक साथ खाएंगे तो ये आपके लिए हानिकारक सिद्ध होंगे. घी और शहद साथ में खाएंगे तो इससे आप काफ़ी सारी बीमारीओं के शिकार हो सकते है.

– इसके अलावा शहद को चाय या गरम दूध में भी ना डालें शहद को गरम करने से चिपचिपे पदार्थ में बदल जाता है और विष उत्पन्न करता है .

गैस की समस्या

– यदि आप चिकन या अंडे के साथ प्रोटीन से भरपूर बीन्स या दाल खाते हैं, तो ठीक नहीं है। क्योंकि इतना प्रोटीन पचने में समय लगता है। कई बार इससे गैस की समस्या भी हो जाती है। इस लए एक ही तत्व के पदार्थ एक साथ ज्यादा न लें।

– खाना खाते समय पानी नहीं पीना चाहिए ,पानी पेट में एसिड (जो की खाना पचाने में मदद करता है) के असर को कम कर देता है। हमेशा खाने के 30 मिनट पहले या बाद में पानी पीयें।

प्रोटीन के साथ कभी ऐसी चीजों को ना खायें

– कभी भी प्रोटीन जैसे चिकन या अंडे के साथ आलू ना खायें क्योंकि आलू में स्टार्च होता है। इसके अलावा, डेयरी प्रोडक्ट्स यानी दूध से बनी चीजों के साथ ब्रेड नहीं खाना चाहिए। ब्रेड में स्टार्च होता है और डेयरी प्रोडक्ट भी पचने में समय लेते हैं।

– प्रोटीन को आलू या ब्रेड साथ खाने से पाचन में अधिक समय लगता है। जब पाचन तंत्र लंबा हो जाता है, तो स्टार्च खमीर बनना शुरू हो जाता है जिससे गैस बनती है और पेट फूलने लगता है।

दाल के साथ कभी ऐसी चीजों को ना खायें

– इसी तरह से आप कभी भी उड़द की दाल/ काली दाल/ मसूर की दाल कभी भी दही के साथ मत खाईये. क्योंकि इन्हें एक साथ खाने से आपको ब्लड प्रेशर जैसी कई बीमारियाँ हो सकती हैं. अगर दाल के साथ आप दही खाना ही चाहते है तो मूंग की दाल के साथ खाएं.

– प्रोटीन से भरपूर जैसे दाल, अंडे और मांस खाने के साथ फलों को खाने से इन्हें पचने में ज्यादा समय लगता है। फ्रूट्स का शुगर पेट में तब तक रहता है, जब प्रोटीन टूटकर पचने लायक नहीं हो जाती। इससे आपका पेट फूल सकता है।

Conclusion

दोस्तों, इस Post में हमने गलत फूड कॉम्बिनेशन ( Harmful Food Combinations ) के बारे में बताया। हमारी ये पोस्ट कैसी लगी, कृपया कमेन्ट करके बताएं। अगर पोस्ट अच्छी लगी हो या आपको इस Post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें और इस Post को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें।

by Tripti Srivastava
मेरा नाम तृप्ति श्रीवास्तव है। मैं इस वेबसाइट की Verified Owner हूँ। मैं न्यूमरोलॉजिस्ट, ज्योतिषी और वास्तु शास्त्र विशेषज्ञ हूँ। मैंने रिसर्च करके बहुत ही आसान शब्दों में जानकारी देने की कोशिश की है। मेरा मुख्य उद्देश्य लोगों को सच्ची सलाह और मार्गदर्शन से खुशी प्रदान करना है।

5 thoughts on “Harmful Food Combinations To Be Avoided | 8 गलत फूड कॉम्बिनेशन सेहत पर पड़ सकते हैं भारी !”

  1. I do not even know how I ended up here, but I thought this post was great. I don’t know who you are but definitely you’re going to a famous blogger if you aren’t already 😉 Cheers!

    Reply
  2. Wonderful beat ! I wish to apprentice while you amend your web site, how could i subscribe for a blog web site? The account aided me a acceptable deal. I had been a little bit acquainted of this your broadcast provided bright clear idea

    Reply
  3. Somebody essentially help to make significantly articles I’d state. This is the first time I frequented your web page and up to now? I surprised with the research you made to make this actual post incredible. Fantastic job!

    Reply

Leave a Comment