Tuesday, 3 October 2017

सफ़ेद बालों को काला करने का घरेलू और आसान उपाय । Home made remedy for grey hair


बहुत सारे लोग समय से पहले बालो के सफेद हो जाने की समस्या से ग्रस्त हैं। यह समस्या आजकल जवान लड़के लड़कियो में बहुत दिखाई देती है। इनके सफेद होने के कई कारण हो सकते हैं। बालों का सफेद होना उनमें पोषण की कमी दर्शाता है। आनुवंशिकी भी समय से पहले बालों के सफेद होने में एक बड़ी भूमिका निभा सकता है। धूम्रपानतनाव, अपर्याप्त आहार और कुछ चिकित्सा विकार भी बालों के उम्र से पहले सफेद होने के कारणों में से हैं। मेलेनिन उत्पादन (जो वर्णक बालों के काले रंग के लिए ज़िम्मेदार है) में अवरोध के कारण सफेद बाल होते हैं। बालों को रंगना और अन्य महंगे विकल्पों का सहारा लेना स्वस्थ और स्थायी नहीं है, इन उत्पादो में मौजूद रसायनों से बालों को अधिक नुकसान पहुँच सकता है। अगर आपके भी बाल उम्र से पहले ही सफेद हो रहे हैं तो ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं है।
हम आपको यहां ऐसा प्राकृतिक और आसान उपाय बताने जा रहे हैं जो आपके बालों को काला रखने में मदद करेगा। यह आसान उपाय आपके घर में ही उपलब्ध चीजों से तैयार होगा लेकिन इसके लिए थोड़ी धैर्य रखें और यह भी जान ले बालों को सेहतमंद रखने के लिए अच्छी डाइट लेना भी जरूरी है। आपको इसके लिए आपको अपनी डाइट में हरी सब्जियां, फल और प्रोटीन से भरपूर आहार को शामिल करना होगा।

  
कढ़ी पत्ता और नारियल तेल

कढ़ी पत्ते बालों को मजबूत और चमकदार बनाते हैं। नारियल तेल बालों को पोषण प्रदान करता है और किनारों को मुलायम भी बनाता है। कढ़ी पत्ते की पत्तियों को नारियल के तेल के साथ उबालें, जब तक रंग ना जाए। रात में रोज़ इस तेल से बालों में 15-20 मिनट के लिए मालिश करें और सुबह धो लें। सप्ताह में इस क्रिया को 3-4 बार करें। बालों में सुधार लाने के लिए कम से कम 3 महीने तक इस तेल से बालों की मालिश करें।  
आंवला

आंवला में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन होते है जो कि बालों के लिए अद्भभुत काम करते हैं। आप अपने आहार में भी आंवला का उपभोग कर सकते हैं। इससे निश्चित रूप से सफेद बालों के उपचार में मदद मिलेगी। आंवले से बने एक पेस्ट का उपयोग करें और इसे अपने बालों पर लगाएं। 20 मिनट के लिए इस पेस्ट को बालों पर लगाकर रखें और सामान्य पानी से धो लें। एक हफ्ते में तीन बार प्रयोग करें।

काली चाय

काली चाय में एंटीऑक्सीडेंट और कैफीन होते है जो बालों को मजबूत बनाने के साथ-साथ बालों का रंग भी लौटाती है। चाय की पत्तियों को उबाल लें और इसे ठंडा होने दें। इस तरल को छान लें और बालों पर लगाएं। 45 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार दोहराएँ।
  
मेंहदी

मेंहदी बहुत पुराने समय से प्राकृतिक रूप से बालों को रंगने और ठीक रखने के लिए इस्तेमाल की जाती रही है। मेंहदी में कॉफी पाउडर और दही मिलाकर इसका प्रयोग करें। इस मिश्रण को तैयार करके 3 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें और उसके बाद अपने बालों पर लगाएं। 2 घंटे के लिए अपने बालों पर लगाकर रखें और फिर पानी से धो लें। आप हर दो हफ्ते में एक बार यह कर सकते हैं।

आलू

बिना डाई के बाल काले करने की औषधि आलू के छिलके से तैयार होती है। इसे आप अपने घर में आसानी से तैयार कर सकते हैं। यह एक पुराना घरेलू नुस्खा है जो बालों को काला करने के साथ ही उन्हें जड़ से मजबूत रखने में भी मदगार साबित होता है। आलू के छिलके में मौजूद स्टार्च बालों को सुरक्षित रखता है। 

3-4 आलू लेकर, उनके छिलके उतार लें। फिर इनके छिलके लेकर, एक कप ठंडे पानी में डालें। इसे फ्राइंग पैन में डालकर अच्छे से उबालें। जब यह पूरी तरह उबल जाए तो इसे 5 से 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं।

इसके बाद मिश्रण को थोड़ी देर के लिए ठंडा होने के लिए रख दें। फिर इसे जार में भरें। इसकी तीखी गंध से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ बूंद लैवेंडर ऑयल डाल सकते हैं।
आलू के छिलकों से तैयार मिश्रण को अगर साफ और गीले बालों में लगाया जाये तो यह ज्यादा बेहतर असर करता है। आलू के छिलके के इस मिश्रण को आप सिर पर धीरे-धीरे लगाएं और फिर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें।
मिश्रण के साथ बालों की 5 मिनट मसाज करें और फिर 30 मिनट तक इसे ऐसे ही छोड़ दें। अगर मिश्रण कुछ देर बालों में रहता है तो शानदार तरीके से काम करता है। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। अब आप पाएंगे कि आपके बाल पहले से कुछ बेहतर हैं।

बादाम का तेल और नींबू का रस

विटामिन , बी और सी के स्रोत होने के नाते, इन दोनों प्राकृतिक उत्पादों से बाल चमकदार और स्वस्थ होते हैं। बादाम के तेल और नींबू के रस को मिलाएं और बालों और सिर पर लगाएं। इसे 30 मिनट के लिए लगा रहने दें और शैम्पू और पानी के साथ बाल धो लें। यह एक हफ्ते में 3-5 बार दोहराया जा सकता है।


1 comment: